दुनिया

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण किसानों का धरना 44 दिन से भी जारी


रिपोर्ट:अजीत पाण्डेय

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के विरुद्ध किसान सभा के नेतृत्व में चल रहे महापड़ाव में पुलिस द्वारा कल जोर जबरदस्ती कर 33 किसानों को जेल भेजने और धरना स्थल को तहस-नहस करने के बाद आज धरने के 44 वे दिन बड़ी संख्या में क्षेत्र के किसान जैतपुर गोल चक्कर पर एकत्रित हुए और वहां से प्राधिकरण के लिए कूच किया और पुनः धरना स्थल पर धरने को संचालित किया।
किसान सभा के जिला सचिव जगबीर नंबरदार ने बताया कि हम लोग पिछले 44 दिनों से शांतिपूर्वक धरना दे रहे थे परंतु पुलिस प्रशासन ने हमारे धरने को तहस-नहस करने का कार्य किया उसके बावजूद इस क्षेत्र के किसान ने अपनी एकता और अखंडता का परिचय देते हुए क्षेत्र में पुनः अलख जगाई और पूर्व के दिनों से भी बड़ी संख्या में एकत्रित हो अपने हक और अधिकार की लड़ाई के लिए धरना स्थल पर पहुंचे और दोहराया कि जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं हो जाती हम धरना स्थल को छोड़ने वाले नहीं हैं पुलिस प्रशासन गिरफ्तारी के लिए तैयार हो हमने गांव की गिरफ्तारी के लिए कमेटियां गठित कर दी है हजारों की संख्या में लोग गिरफ्तारी देने के लिए तैयार है।
उन्होंने बताया कि धरना स्थल पर पहुंचकर समाजवादी पार्टी,राष्ट्रीय लोक दल,भारतीय कांग्रेस पार्टी,भारतीय किसान यूनियन,भारतीय किसान यूनियन(बलराज) भारतीय किसान यूनियन (अंबावता) भारतीय किसान परिषद,किसान बेरोजगार सभा, जनवादी महिला समिति, सीटू, माकपा आदि के नेताओं ने समर्थन दिया। और आश्वस्त किया कि जब तक हमारे नेता जेल से आ नहीं जाते हम धरने को निरंतर चलाते रहेंगे।
किसान सतीश यादव ने बताया कि कल जब हमारे किसानों को पुलिस गिरफ्तार कर पुलिस लाइन ले गई थी तो क्षेत्र से हजारों की संख्या में महिलाएं व पुरुष गिरफ्तारी के लिए पहुंचे परंतु पुलिस के लोगों ने वहां पर लाठीचार्ज की और जब हमारी महिलाएं गिरफ्तारी के लिए आईडी तो उनके साथ भी पुरुष पुलिसकर्मियों ने बदतमीजी की तरीका की प्रताड़ना किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं है।
भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष पवन खटाना ने डीसीपी राम बदन सिंह को ज्ञापन सौंपते हुए बताया कि 12 जून को जेवर में राकेश टिकट जी की बड़ी सभा है जेल भेजे गए किसानों को तुरंत बिना शर्त रिहा नहीं किया गया और 12 जून से पहले किसानों के मुद्दों का समाधान नहीं हुआ तो राकेश टिकैत जी धरना स्थल पर पहुंचकर धरना देने का कार्य करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button