दुनिया

दुनिया में सबसे बड़ी खरीदी: भारत के इस कदम से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में आ सकता है बूम, पीएम ऋषि सुनक ने जताई हजारों नौकरियों की आस

दुनिया में सबसे बड़ी खरीदी: भारत के इस कदम से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में आ सकता है बूम, पीएम ऋषि सुनक ने जताई हजारों नौकरियों की आस
ब्रिटेन की मंद पड़ी अर्थव्यवस्था प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिए कड़ी चुनौती है। हालांकि भारत के एक फैसले ने सुनक की उम्मीदों को पंख लगा दिया है। दरअसल भारतीय विमान सेवा कंपनी इंडिगो ने ब्रिटेन की एयरबस को 500 विमानों का अरबों डॉलर का ऑर्डर दिया है। इससे ब्रिटेन में हजारों नौकरियां पैदा होने के आसार हैं।

◆ इंडिगो ने एयरबस से 500 विमान खरीदने का ऑर्डर दिया, एयर इंडिया को पीछे छोड़ा
◆ इंडिगो ने एयरबस के साथ 55 अरब डॉलर का सौदा किया
◆ टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया ने भी एयरबस और बोइंग को सम्मिलित रूप से 470 विमानों की आपूर्ति का ऑर्डर दिया था।
◆ एयर इंडिया ने एयरबस और बोइंग करीब 150 अरब डॉलर यानी 11.94 लाख करोड़ रुपये में 470 विमानों की खरीद के करार पर हस्ताक्षर किए।
◆ एयर इंडिया के बोइंग और एयरबस सौदे पाकिस्तान की जीडीपी के लगभग आधे के बराबर हैं

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इंड‍ियन एव‍िएशन कंपनी इंडिगो (Indigo) की तरफ से एयरबस (Airbus) को दिए गए 500 विमानों के अरबों डॉलर के ऑर्डर का स्वागत क‍िया. उन्‍होंने कहा कि इससे ब्रिटेन में हजारों नौकरियों के साथ आर्थिक वृद्धि को समर्थन मिलेगा.

■ यह दुनिया में एव‍िएशन इंडस्‍ट्री में विमान खरीद के सबसे बड़े सौदों में से एक है. इसके बाद इंडिगो की तरफ से एयरबस को ऑर्डर किए गए कुल विमानों की संख्या बढ़कर 1,330 हो गई है.

■ ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक ने एक ट्वीट में कहा, ‘यह समझौता हमारे विमानन क्षेत्र के लिए एक बड़ी जीत है. इंडिगो के साथ एयरबस का समझौता ब्रिटेन के लिए अरबों डॉलर मूल्य का है और इससे देशभर में हजारों नौकरियों के ल‍िए मौका म‍िलेगा और यह अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में मदद करेगा.’

इंडिगो की तरफ से द‍िये गए बयान में कहा गया क‍ि साल 2030 से लेकर 2035 की अवधि तक के ल‍िए किए गए 500 विमानों के ऑर्डर के साथ एयरलाइन की ऑर्डरबुक में करीब 1,000 विमान शामिल हो चुके हैं. इनकी आपूर्ति अगले एक दशक में की जानी है. इंडिगो की तरफ से इससे पहले भी 480 विमानों का ऑर्डर द‍िया गया था, ज‍िनकी आपूर्ति अभी तक नहीं हो सकी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button