जीवन शैलीताजा खबर

देवबंद में दारुल उलूम का वार्षिक बजट हुआ 46 करोड़ रुपये

देवबंद में दारुल उलूम का वार्षिक बजट हुआ 46 करोड़ रुपये, मौलाना बिलाल को बनाया गया मजलिस-ए-शूरा का सदस्य।। साथ ही शूरा के रिक्त सदस्य पद पर दारुल उलूम नदवा तुल उलमा लखनऊ के प्रबंधक मौलाना बिलाल को सर्वसम्मति से नियुक्त किया गया

देवबंद| इस्लामी शिक्षण संस्था दारुल उलूम में चल रही तीन दिवसीय मजलिस-ए-शूरा की बैठक बुधवार को संपन्न हो गई। अंतिम चरण की बैठक में संस्था के वार्षिक बजट 43 करोड़ 46 लाख 80 हजार रुपये में ढाई करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की गई। साथ ही शूरा के रिक्त सदस्य पद पर दारुल उलूम नदवा तुल उलमा लखनऊ के प्रबंधक मौलाना बिलाल को सर्वसम्मति से नियुक्त किया गया।दारुल उलूम के मेहमानखाने में आयोजित मजलिस-ए-शूरा की बैठक में संस्था हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। शूरा सदस्यों के समक्ष संस्था का आय व्यय का ब्योरा प्रस्तुत किया गया। जिस पर सदस्यों ने संतुष्टि जताई। चर्चा उपरांत संस्था के वार्षिक बजट में करीब ढाई करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की गई। जिसके बाद संस्था का बजट 46 करोड़ रुपये हो गया।

सैय्यद राबे हसन नदवी के इंतकाल के बाद रिक्त हुए शूरा सदस्य के पद पर दारुल उलूम नदवा तुल उलमा लखनऊ के प्रबंधक मौलाना सैयद बिलाल अब्दुल हई हसनी नदवी की नियुक्ति की गई। इसके साथ ही शिक्षा में और सुधार लाने, छात्रों के रहन सहन को पहके से अधिक व्यवस्थित करने पर सहमति बनी।छात्रों के लिए अस्पताल का निर्माण, उस्तादों के लिए आवासीय भवनों का निर्माण, संस्था की वक्फ संपत्ति की सुरक्षा, वेतन में वृद्धि आदि मामलों पर चर्चा उपरांत इन पर मुहर लगाई गई। इससे पूर्व शिक्षा व निर्माण विभाग समेत विभिन्न विभागाध्यक्षों में अपनी अपनी रिपोर्ट पेश की। जिस पर शूरा सदस्यों ने संतुष्टि जताई।

मोहतमिम मुफ्ती अबुल कासिम नौमानी, सदर मुदर्रिस मौलाना अरशद मदनी, जमीयत उलमा ए हिंद के अध्यक्ष एवं पूर्व राज्यसभा सदस्य मौलाना महमूद मदनी, सांसद मौलाना बदरुद्दीन अजमल, विधायक मौलाना मुफ्ती इस्माइल मालेगांव, पूर्व मोहतमिम मौलाना गुलाम मोहम्मद वस्तानवी, मौलाना मलिक इब्राहिम मद्रास, मौलाना रहमतउल्लाह कश्मीरी, मौलाना महमूद राजस्थान, मौलाना हबीबुर्रहमान, मौलाना अनवर्रुहमान बिजनौर, मौलाना अब्दुल समद, मौलाना अब्दुल अलीम फारूकी, मौलाना अंजर हुसैन मियां देवबंदी, मौलाना हकीम कलीमुल्लाह कश्मीर, मौलाना आकिल सहारनपुर और मौलाना आकिल गढ़ी दौलत, मौलाना शफीक बैंगलुरु आ मौजूद रहे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button