दुनिया

दोषियों को बख्शा नहीं जायेगा बालासोर ट्रैन हादसे में CBI का बड़ा एक्शन

दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा’: बालासोर ट्रेन हादसे में CBI का बड़ा एक्शन, सिग्नल जेई आमिर खान का मकान सील; परिवार समेत है लापता
ओडिशा के बालासोर ट्रेन हादसे की जांच के दौरान सीबीआई ने बड़ा एक्शन लिया है. उसने सिग्नलिंग जेई आमिर खान का घर सील कर दिया. आमिर खान अपने परिवार के साथ घर छोड़कर लापता है.

◆ कांग्रेस:सीबीआई नहीं, विशेषज्ञों से कराएं बालासोर रेल दुर्घटना की जांच
◆ ममता बनर्जी: ट्रेन हादसे की सीबीआई जांच से कुछ हासिल नहीं होगा

ओडिशा के बालासोर ट्रेन हादसे की जांच कर रही सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई की है. उसने सोरो सेक्शन सिग्नल के जेई आमिर खान का घर सील कर दिया है.

■ सीबीआई ने हादसे की जांच हाथ में लेने के बाद उससे पूछताछ की थी. लेकिन इस पूछताछ के बाद वह अपने परिवार समेत घर छोड़कर लापता हो गया.
■ सीबीआई टीम सोमवार को उससे दोबारा पूछताछ करने के लिए उसके किराये के घर पर पहुंची लेकिन वहां पर ताला लटका दिखाई दिया. आस-पड़ोसियों से भी उसका कोई सुराग नहीं मिला, जिसके बाद अधिकारियों ने उसका घर सील कर दिया.
■ सरकार से निर्देश मिलने के बाद एजेंसी ने 6 जून से इस मामले की जांच अपने हाथ में ले ली थी. एजेंसी के अधिकारियों ने अपनी जांच शुरू करते हुए सिग्नल जेई आमिर खान (Aamir Khan) समेत कई रेलवे कर्मियों से अज्ञात स्थान पर पूछताछ की थी. पूछताछ के बाद उन सभी को छोड़ दिया गया था.
■ देश की तीसरी सबसे बड़ी रेल दुर्घटना मामले में रेलवे के 5 अधिकारी एजेंसी के रेडार पर हैं. इनमें बहानागा बाजार रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर सहित 5 कर्मचारी शामिल हैं. ये चारो रेलकर्मी सिग्नलिंग और ट्रेनों को पास देने के काम से जुड़े हुए थे.
■ पांचों रेलकर्मी अभी ऑन ड्यूटी हैं और सीबीआई की ओर से उन्हें समय-समय पर बुलाकर पूछताछ की जा रही है.
■ एजेंसी के अफसरों ने जांच शुरू करते ही सबसे पहले बहानागा रेलवे स्टेशन की लॉगबुक, तकनीकी उपकरण और रिले पैनल को जब्त कर लिया था. साथ ही बहानागा रेलवे स्टेशन और उसमें लगे इंटरलाकिंग सिस्टम पैनल को भी सील कर दिया था, जिससे उसकी सिग्नल प्रणाली तक कोई न पहुंच पाए.
■ इसके साथ ही अगले आदेश तक बहानागा स्टेशन पर रेलगाड़ियों के रुकने पर भी रोक लगा दी थी. ऐसे में सीबीआई की ओर से जेई का मकान सील होने से इंटरलॉकिंग सिस्टम में छेड़छाड़ की आशंका सच साबित होती नजर आ रही है.

बालासोर (Balasore Train Accident) के बहानागा रेलवे स्टेशन के पास 2 जून को बड़ा रेल हादसा हुआ था, जिसमें 3 ट्रेनें आपस में भिड़ गई थी. इस घटना में 292 लोगों की मौत हुई थी और 900 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. इस घटना के पीछे रेलवे के इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम में छेड़खानी का अंदेशा जताया गया था. जिसके बाद केंद्र सरकार ने इस मामले में सीबीआई जांच का आदेश जारी कर दिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button