ताजा खबरधर्म

पौराणिकता और आस्था को समेटे हुए हैं बेसार गांव स्थित चतुर्भुज धाम मंदिर

पौराणिकता और आस्था को समेटे हुए हैं बेसार गांव स्थित चतुर्भुज धाम मंदिर

पट्टी।

पट्टी तहसील क्षेत्र के बेसार गांव में स्थित भगवान श्री विष्णु जी का अद्भुत मंदिर यहां के पौराणिकता और आस्था को समेटे हुए हैं। यहां पर भगवान विष्णु पर आस्था रखने वाले भक्त और उनके अनुयायी दर्शन के लिए आते हैं तो हर सोमवार और शुक्रवार को यहां पर मेला भी लगता है ।
पट्टी तहसील क्षेत्र के बंधवा बाजार के समीप बेसार गांव में स्थित यह भगवान श्री विष्णु की मूर्ति तीसरी शताब्दी से छठवीं शताब्दी तक मानी जाती है। यह मूर्ति यहां पर कैसे आई इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। बुजुर्ग बताते हैं कि पहले यह स्थान जंगल था और भगवान श्री विष्णु की मूर्ति यहां अपने आप जमीन से निकली हैं । लोग बताते हैं कि इस मूर्ति को लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की कोशिश किये लेकिन प्रयास असफल रहा, कोई ना कोई अनहोनी घटना घट जाती थी, जिसे सभी ग्रामीणों ने मिलकर वहां पर मंदिर स्थापित कर दिया।

इस आकार की मूर्ति अपने आप में है अद्भुत

बेसार गांव में स्थित सच्चिदानंद चतुर्भुज धाम में स्थित यह मूर्ति का आकार यहां आस-पास के क्षेत्र में कहीं भी दिखाई नहीं देती है जानकार बताते हैं कि दक्षिण भारत में इस आकार की मूर्ति कहीं-कहीं पर दिखाई देती है।

सोमवार और शुक्रवार उमड़ता है आस्था का सैलाब

बेसार गांव में स्थित इस चतुर्भुज धाम मंदिर पर पट्टी तहसील क्षेत्र सहित जौनपुर के कई गांव के लोग यहां पर दर्शन के लिए आते हैं लोग बताते हैं कि यहां पर दर्शन करने से लोगों की मनोकामना पूरी होती है उसके बाद महिलाएं यहां पर कढ़ाई देने के लिए आती हैं । ग्राम प्रधान प्रतिनिधि शेर बहादुर ने बताया कि मंदिर की पौराणिकता बहुत ही प्राचीन है इस बार अपने कार्यकाल में उन्होंने मंदिर के चारो तरफ बाउंड्री वॉल तैयार करवाया, लाइट लगवाई, संसद के माध्यम से यहां पर कुछ सहयोग मिला हुआ है। सौंदर्यीकरण के लिए और भी कार्य किया जा रहे हैं यहां पर लोगों की आस्था का सैलाब उमड़ता है।

भगवान शिव ,दुर्गा माता,हनुमानजी, श्री राम मंदिर तथा शनि देव मंदिर भी का भी हुआ है निर्माण

यहां पर लोगों की मनोकामना पूरी होने के बाद आसपास के व्यापारी यहां पर भगवान शिव पार्वती, माता दुर्गा ,भगवान हनुमान जी तथा राम लक्ष्मण सहित सीता जी और शनिदेव का मंदिर भी स्थापित किया है जहां पर श्रद्धालु बड़ी ही आस्था के साथ दर्शन करने के लिए आते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button