ताजा खबरराजनीति

प्रतापगढ़ में 16 मई को होगी पीएम की जनसभा, अभेद्य सुरक्षा घेरे में रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रतापगढ़ में 16 मई को होगी पीएम की जनसभा, अभेद्य सुरक्षा घेरे में रहेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रतापगढ़। पांचवें चरण के लिए कौशांबी लोकसभा क्षेत्र में 20 मई व प्रतापगढ़ संसदीय सीट पर छठवें चरण में 25 मई को मतदान होगा। भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में माहौल बनाने के लिए 16 मई को प्रधानमंत्री का कार्यक्रम प्रस्तावित है। स्थान तय होने के बाद से ही मंडल से लेकर जिलास्तर तक के अधिकारी सुरक्षा की रणनीति को फाइनल करने में जुट गए हैं। इसमें प्रधानमंत्री के आगमन, उनका गाड़ी में बैठना, मंच पर पहुंचना, वहां से वापस लौटना, फिर गाड़ी में सवार होना और हैलीपैड स्थल तक जाने के साथ रूट डायवर्जन और पार्किंग को लेकर रिहर्सल किया जा रहा है।
पीएम की सुरक्षा में एसपीजी, स्नाईपर्स, कमांडो, पीएसी और स्थानीय पुलिस रहेगी। सभास्थल की 100 से 200 मीटर की परिधि में ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी। रविवार को ही मंडलायुक्त प्रयागराज, एडीजी भानू भाष्कर समेत आला अधिकारियों ने पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड व जीआईसी का भ्रमण कर जायजा लिया।

जिलाधिकारी संजीव रंजन व पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल सोमवार को व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को निर्देश देते रहे। सुरक्षा समेत अन्य बिंदुओं पर गहराई से नजर रखने को कहा। पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल ने बताया कि पीएम की सुरक्षा अभेद्य रहेगी। एसपीजी के अलावा चार स्तर पर सुरक्षा टीम तैनात रहेगी

कॉलोनी में रहने वाले व दुकानदारों की तैयार होगी कुंडली

राजकीय इंटर कॉलेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। हेलीपैड से लेकर जनसभा स्थल तक चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा में लगी पुलिस व एसपीजी के जवानों की नजर होगी। जीआईसी के पास स्थित कांशीराम कॉलोनी में रहने वाले लोगों की कुंडली तैयार होगी। ताकि जनसभा वाले दिन उस मकान में उतने ही लोग रहेंगे। बाहरी लोगों को उस दिन रुकने नहीं दिया जाएगा। बाहरी छोर पर दुकानों का भी पूरा ब्यौरा तैयार होगा।

बैरीकेडिंग के तारों व कूड़े तक करेंगे खोजबीन

जनसभा स्थल से लेकर हेलीपैड तक चप्पे-चप्पे की निगहबानी होगी। बैरीकेडिंग के तारों से लेकर बिजली, साउंड सिस्टम की भी गहनता से जांच होगी। पुलिस जनसभा स्थल से लेकर पुलिस लाइन के कोने व रास्तों के इर्द गिर्द कूड़े की गहनता से छानबीन करेगी।

हेलीपैड पर धूल का गुबार रोकने को कराएंगे लेपन

प्रधानमंत्री के आने के पहले पुलिस लाइन के मैदान में दो हेलीकाप्टर पहले ही लैंड कराए जाएंगे। पुलिस लाइन में तीन हेलीपैड तैयार किए जा रहे हैं। वहीं केपी कॉलेज के मैदान में भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हेलीकाप्टर उतरेगा। हेलीपैड पर हेलीकाप्टर उतरते समय धूल का गुबार न उडे। इसके लिए गोबर से लेपन कराया जा रहा है। नगर पालिका, नगर पंचायत से लेकर जिले के सफाई कर्मचारियों को लगाया गया है

शहर के सभी होटल व लॉज बुक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए अभी से ही शहर के होटल और लॉज बुक हो गए हैं। सुरक्षा एजेंसी के साथ ही बाहरी नेताओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया है।

भीड़ जुटाने को गांव-गांव दिया जा रहा लक्ष्य

प्रधानमंत्री की जनसभा में अधिक से अधिक भीड़ लाने के लिए शहर से लेकर गांव-गांव बूथ स्तर के पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दी जा रही है। ताकि जीआईसी परिसर पूरी तरह से भरा रहे। हालांकि गर्मी को देखते हुए कार्यकर्ता व बूथ स्तर के पदाधिकारी भीड़ जुटाने को लेकर परेशान भी हैं।

पांच साल बाद बेल्हा आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बेल्हा में पांच साल बाद 16 मई को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। जबकि 2014 के हुए लोकसभा चुनाव में वह नहीं आए थे। जबकि वर्ष 1989 में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने रामलीला मैदान में कांग्रेस प्रत्याशी राजा दिनेश सिंह के पक्ष में जनसभा कर लोगों से वोट मांगे थे।

शहर के जीआईसी मैदान में 16 मई को आयोजित कार्यक्रम को लेकर पार्टी के नेता भीड़ जुटाने के लिए जहां कसरत करने में जुटे हैं, वहीं जिला प्रशासन की नींद उड़ी हुई है। पांच साल बाद ऐसा होगा, जब जिले में प्रधानमंत्री चुनावी जनसभा को संबाेधित करने आ रहे हैं। जिले में वर्ष 1962 में देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू कांग्रेस प्रत्याशी पंडित मुनीश्वरदत्त उपाध्याय के समर्थन में चुनावी जनसभा को संबोधित किया था। भीड़ देख वह गद्गद हो उठे थे। 1967 में जीआईसी और 1977 में रामलीला मैदान में इंदिरा गांधी कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा का संबोधित कर चुकी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button