राजनीति

मणिपुर के हालात पर गृहमंत्री अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, पिछले कई दिनों से जारी है हिंसा

रिपोर्ट :-अजीत पाण्डेय

मणिपुर के हालात पर गृहमंत्री अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, पिछले कई दिनों से जारी है हिंसा

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए 24 जून को नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। गृह मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा,’केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा करने के लिए 24 जून को दोपहर 3 बजे नई दिल्ली में एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है।’

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की बुधवार शाम नई दिल्ली में शाह से मुलाकात के तुरंत बाद सर्वदलीय बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया गया।

सरमा ने की विभिन्न संगठनों के साथ बैठकें
सरमा, जो एनडीए के पूर्वोत्तर अध्याय एनईडीए (नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस) के संयोजक भी हैं, ने 10 जून को इंफाल का दौरा किया था और मणिपुर के अपने समकक्ष एन बीरेन सिंह और अन्य विभिन्न संगठनों के साथ कई बैठकें की थीं। सरमा ने 11 जून को गुवाहाटी में कुकी समुदाय के कुछ उग्रवादी समूहों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की थी। कुकी नेशनल ऑर्गनाइजेशन (केएनओ) के प्रवक्ता सेलेन हाओकिप ने असम के मुख्यमंत्री के साथ गुवाहाटी बैठक के बारे में मीडिया से बात करते हुए कहा कि चर्चा बहुत सकारात्मक थी और सही दिशा में जा रही थी।

बता दें कि मणिवुर में पिछले कुछ समय से हिंसा चल रही है। वहां हिंसा इस कदर बढ़ चुकी है कि हाल ही में भीड़ ने केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री आरके रंजन का घर तक फूंक डाला था। हालांकि कई बार शांति बहाल करने के प्रयास किए जा चुके हैं लेकिन फिलहाल वहां हालात ठीक नहीं है। सुरक्षा व्यवस्था और शांति के लिए केंद्रीय सशस्त्र बल की 84 कंपनियों को राज्य में तैनात किया गया है। इसके अलावा असम राइफल्स के भी 10 हजार से ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं।

मणिपुर के हालातों को लेकर कांग्रेस लगातार केंद्र सरकार से कह रही थी कि समान विचारधारा वाली 10 पार्टियां 10 जून से मणिपुर हिंसा के मामले में प्रधानमंत्री से मिलना चाह रही हैं। उधर, सीपीआई के राष्ट्रीय महासचिव व पूर्व सांसद डी राजा ने कहा था कि मणिपुर के मुख्यमंत्री अक्षम हो गए हैं। वहां के लोगों का भरोसा उठ गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button