ताजा खबरराजनीति

मध्य प्रदेश के सांसद नकुलनाथ भी संसद से निलंबित, अब तक 146 सांसद सस्पेंड

मध्य प्रदेश के सांसद नकुलनाथ भी संसद से निलंबित, अब तक 146 सांसद सस्पेंड

भोपाल।मध्यप्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस सांसद नकुलनाथ को गुरुवार को लोकसभा से सस्पेंड कर दिया गया नकुलनाथ कांग्रेस के दिग्गज नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे हैं। नकुलनाथ के बाद लोकसभा से सस्पेंड किए गए सांसदों की संख्या 146 हो गई है। गुरुवार को नकुलनाथ के अलावा डीके सुरेश और दीपक बैज को भी संसद के शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया।

क्यो निलंबित किए गए कांग्रेस सांसद
13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में हुई चूक के मामले को लेकर विपक्ष लगातार सत्ता पक्ष को निशाने पर ले रहा है विपक्ष की मांग है कि इस मामले को लेकर सदन में चर्चा की जाए लेकिन सत्ता पक्ष मामले पर चर्चा को तैयार नहीं है विपक्ष के हंगामे के बीच संसद की कार्यवाही जारी है। संसद की कार्यवाही में लगातार व्यवधान डालने को लेकर संसद के बाकी शीतकालीन सत्र से विपक्षी सांसदों को लगातार निलंबित किया जा रहा है।

अब तक कितने सांसद निलंबित
सोमवार को लोकसभा से 33 और राज्यसभा से 45 सांसदों को निलंबित किया गया था जबकि मंगलवार को लोकसभा के 39 सांसदों पर निलंबन की कार्रवाई की गई। बुधवार को लोकसभा की कार्रवाई के दौरान तख्तियां दिखाने के मामले में सी थॉमस और एएम आरिफ को भी निलंबित कर दिया गया था। गुरुवार को मध्य प्रदेश से इकलौते सांसद नकुलनाथ सहित तीन और सांसदों को निलंबित कर दिया गया इसके बाद निलंबित किए गए कुल सांसदों की संख्या बढ़कर 146 हो गई है।

निलंबित सांसदों को आने की इजाजत नहीं
लोकसभा के इतिहास में यह पहला मौका है जब निलंबित किए गए सांसदों को सदन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई है। लोकसभा सचिवालय ने इसको लेकर मंगलवार को सर्कुलर जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि निलंबित सांसदों को सदन में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button