ताजा खबरधर्म

मिनी काशी’’ कहे जाने वाले कानपुर के आनंदेश्वर मंदिर में सावन के पहले सोमवार को लाखों की संख्या में भक्तों की लंबी लंबी कतारे ।

कानपुर महानगर

10/07/2023

स्लग–मिनी काशी’’ कहे जाने वाले कानपुर के आनंदेश्वर मंदिर में सावन के पहले सोमवार को लाखों की संख्या में भक्तों की लंबी लंबी कतारे ।

एंकर –कानपुर सावन के महीने में सोमवार का विशेष महत्व होता है यही वजह है कि गंगा तट पर बने ‘‘ मिनी काशी’’ कहे जाने वाले कानपुर के आनंदेश्वर मंदिर में सावन के पहले सोमवार को लाखों की संख्या में भक्तों की लंबी लंबी कतारे देखने को मिली। बड़ी संख्या में भक्तो के परमट मंदिर में पहुॅचने के कारण पुलिस ने सुरक्षा के चाक चौबन्द इन्तजाम किये हैं।
लाखों की संख्या में भक्तों की भीड़ को ध्यान में रखकर कानपुर पुलिस ने चाक चौबंद सुरक्षा के बन्दोबस्त किये हैं। मन्दिर परिसर के अतिरिक्त पूरे रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं और पुलिस चौकी में अस्थायी कण्टोल रूम में स्थापित किया है। यहाॅ से संदिग्ध गतिविधियों पर चौबीस घण्टे नजर रखी जा सकेगी।
वही मंदिर के महंत की माने तो उनका साथ कहना है कि इस बार जो सावन के सोमवार पड़ रहे हैं वह आठ सोमवार पड़ रहे हैं इसका भी विशेष महत्व है ये संयोग कई वषों के बाद आया है जिसको देखते हुए यहां पर सारी व्यवस्थाएं कराई गई है महिलाओं के लिए अलग कतारे बनाई गई हैं ताकि महिलाओं को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा ना हो
लाखो की तादात में भक्त यहाँ दर्शन को रोज आते है और सभी की मनोकामना पूरी होती है सावन में यहाँ लाखो की संख्या में भक्त आते है।
सावन के प्रथम सोमवार पर शिवालयों में उमड़ा भक्तो का सैलाब
सावन माह के प्रथम सोमवार पर आज जहां पूरे देश में शिवालय हर हर बम बम के उदघोष से गूंज उठे तो उद्योग नगरी कानपुर में भी वैसा ही नजारा दिखा । कानपुर के सभी प्रमुख मंदिरों में भक्तों की भीड़ दिखी । आनंदेश्वर मंदिर धाम परमट में भी भक्तों की लंबी — लंबी कतारें नजर आई । लोगों ने भगवान शिव का पूजन अर्चन कर उनसे अपने कुशल मंगल की कामना की । ऐसी मान्यता है कि सावन के सोमवार में दर्शन करने से बाबा भोलेनाथ सभी कष्ट हर लेते हैं ।

रिपोट–अजीत पाण्डेय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button