अपराध

वन दरोगा भर्ती परीक्षा में हुई गिरफ्तारी

रिपोर्ट:अजीत पाण्डेय

उत्तराखंड :

वन दरोगा भर्ती परीक्षा में हुई गिरफ्तारी

” जैसे कर्म करेगा,
वैसा फल देगा भगवान “।

नकल के आरोप में एक बार पूर्व में रद हो चुकी वन दरोगा की पुनर्परीक्षा में भी फिर सेंधमारी की कोशिश हुई है। उत्तराखंड में वन दरोगा भर्ती परीक्षा में एक मुन्नाभाई पकड़ा गया है।

इस बार हरिद्वार के एक केंद्र पर अपने भाई की जगह परीक्षा देने वाला मुन्ना भाई बायोमैट्रिक मिलान में पकड़ा गया है। उसे परीक्षा के बाद गिरफ्तार कर लिया गया।

यूकेट्रिपलएससी के अध्यक्ष जीएस मर्तोलिया ने बताया कि हरिद्वार में राष्ट्रीय इंटर कॉलेज सीतापुर के एक केंद्र पर अभ्यर्थी राहुल सैनी की फोटो और नाम का मिलान आयोग के विवरण से नहीं हो पाया।

मर्तोलिया उस समय आयोग के कंट्रोल रूम में ही मौजूद थे। उन्होंने परीक्षा के दौरान लिए गए बायोमैट्रिक का मिलान, आयोग के पास मौजूद विवरण से किया तो, यह मिसमैच पाया गया। इस पर उन्होंने हरिद्वार के एसपी सिटी को फोन कर अभ्यर्थी को हिरासत में लेने को कहा। मर्तोलिया के अनुसार सख्ती से पूछताछ पर पता चला कि अभ्यर्थी राहुल सैनी के स्थान पर उसका भाई अंकित सैनी परीक्षा देने आया है।

उपरोक्त अपराध तथा अन्य सभी अपराधों के समाधान के लिए मेरा मत यह है कि जब तक हमारे देश के कानून पर पुनर्विचार करके उसे बदला नहीं जाएगा और कतार नहीं बनाया जाएगा तब तक इस तरह के तथा इस से भी जघन्य अपराध होते ही रहेंगे। इसके इलावा कोई समाधान है ही नहीं।सालों पुराना घिसा पिटा कानून जहां अपराधी को पता है के उसको ज़मानत मिल ही जाएगी आखिर प्रभावशाली कैसे हो सकता???

हमें सिंगापुर और चीन जैसे मुल्कों से कम से कम इस मामले तो सीख लेनी ही चाहिए जहां अपराधी की अपराध करने की हिम्मत या तो होती ही नहीं है या नामत्र के बराबर होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button