धर्म

श्रद्धालुओं की सेवा , सुरक्षा के लिए रेलवे तैयार

दमदार 24न्यूज

मथुरा उत्तर प्रदेश

गुरुवार 29 जून 2023

श्रद्धालुओं की सेवा , सुरक्षा के लिए रेलवे तैयार

ब्यूरो मथुरा

जंक्शन पर बनाए गए टिकट काउंटर , स्काउट गाइड की भी ली जा रही मदद

मुड़िया पूर्णिमा मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा और सुरक्षा के लिए रेलवे प्रशासन तैयार है। मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के लिए आने की संभावना को देखते हुए ट्रेनों को विस्तार दिया गया है। टिकट काउंटर बढ़ाए गए है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और राजकीय रेलवे पुलिस (आरपीएफ) के जवान भी सुरक्षा के लिए मुस्तैद है। स्काउट गाइड की भी मदद ली जा रही है।
मथुरा जंक्शन के स्टेशन डायरेक्टर एके श्रीवास्तव ने बताया कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए टिकट काउंटर बढाए गए हैं। पहले नियमित रूप से 5 काउंटर चलते थे। अब इनकी संख्या 19 कर दी गई है। स्टेशन पर चार एटीवीएम (ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन) भी है। स्टेशन के सभी प्रवेश द्वारों पर पूछताछ केंद्र बनाए गए हैं। यहां भी टिकट काउंटर खोले गए हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए खोया पाया केंद्र बनाया गया है। मदद के लिए स्काउट गाइड का भी सहयोग लिया जा रहा है।

बनाया गया मेला नियंत्रण कक्ष :यात्रियों की सुरक्षा वाह संदिग्धों की निगरानी के लिए मेला नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। यहां स्टेशन पर लगे 92 सीसीटीवी कैमरो की मदद से पूरे परिसर की मॉनिटरिंग की जा रही है। रेलवे प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि स्टेशन परिसर को स्वच्छ बनाने में मदद करें। सभी उद्घोषणाओ को ध्यान से सुने

700 से अधिक जीआरपी व पीएसी के जवान करेंगे सुरक्षा :जीआरपी के थाना प्रभारी विकास सक्सेना ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मथुरा जंक्शन के तीनों प्रवेश द्वारों को तीन सेक्टरों में बांटा गया है। यहां पीएसी और जीआरपी के जवान तैनात रहेंगे। स्टेशन के नौ प्लेटफॉर्म को पांच वीटो मे बांटा गया है। सभी स्थानों पर जीआरपी और पीएसी के 700 से अधिक जवान तैनात रहेंगे। इनमें महिला सुरक्षाकर्मी भी शामिल है। दो बम निरोधक दस्ते भी तैनात रहेंगे।
यात्रियों की हर संभव मदद करेगी आरपीएफ: आरपीएफ के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त बुधवार को मथुरा जंक्शन पहुंचे। उन्होंने जवानों को निर्देश दिए कि श्रद्धालुओं से मधुर भाषा का प्रयोग करें। महिलाओं, बुजुर्गों, बालको और दिव्यांगजनों की हर संभव मदद करें। ट्रैक से यात्रियों को दूर रखने का प्रयास करें। किसी भी यात्री को रेल लाइन पार न करने दे। यात्रियों की सेवा के लिए 200 से अधिक जवान मुस्तैद रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button