ताजा खबरशिक्षा

10वीं- 12 वीं कक्षा में अब प्रतिशत नहीं ग्रेंड प्वाइंट मिलेंगे

10वीं- 12 वीं कक्षा में अब प्रतिशत नहीं ग्रेंड प्वाइंट मिलेंगे

एक जैसे ग्रेडिंग सिस्टम से होने से एडमिशन देने वाले संस्था को आसानी होगी।

सेंट्रल बोर्ड आफ सेकंडरी एजुकेशन अब 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट में परसेंटेज यानी एग्रीगेट मार्क्स जारी नहीं करेगा। इसके अलावा अगले साल से रिजल्ट के साथ डिवीजन (फर्स्ट, सेकंड या थर्ड डिवीजन) और डिस्टिंक्शन भी जारी नहीं की जाएगी। अब रिजल्ट में सिर्फ कम्युलेटिव ग्रेड पाइंट एवरेज यानी ग्रेड पाइंट्स ही मिलेंगे। बता दें कि अंचलभर में सीबीएसई के छात्र बड़ी संख्या में अध्ययन करते हैं। ऐसे में इन सीबीएसई के छात्रों को आने वाले समय में परसेंटेज नहीं सिर्फ ग्रेड पाइंट्स मिलेंगे।
जानकारों का कहना है कि ऐसा करने से ट्रेडिशनल ग्रेडिंग सिस्टम खत्म होगा। अब सभी सब्जेक्ट्स के मार्क्स को जोड़कर परसेंटेज निकालकर रिजल्ट कैलकुलेट करने की बजाय हर सब्जेक्ट में स्टूडेंट ने कैसा परफार्म किया है, इस पर फोकस करना चाहते हैं।

इसका मतलब ये है कि ओवर आल परसेंटेज की बजाय अब हर सब्जेक्ट के लिए अलग-अलग ग्रेड दिए जाएंगे और उनके एवरेज से है सीजीपीए कैलकुलेट किया जाएगा। बता दें कि एक जैसे ग्रेडिंग सिस्टम से होने से एडमिशन देने वाले संस्था को आसानी होगी।

किसी भी इंस्टीटूयूट को मेरिट लिस्ट तैयार करने के लिए परसेंटेज को किसी भी और यूनिट में बदलने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अगर किसी विद्यार्थी ने पांच से अधिक विषय लिए हों और इंस्टीटूयट में एडमिशन प्रोसेस के लिए परसेंटेज होना जरुरी है तो विद्यार्थी के चुने गए विषय में से बेस्ट आफ फाइव विषय चुनकर उस ग्रेड पर प्रवेश देने की जिम्मेदारी संस्था की होगी।

सिर्फ मार्क्स के पीछे नहीं भागेंगे विद्यार्थी
एकेडमिक एक्सपर्ट्स ने सीबीएसई के इस फैसले को सही बताया है। उनका कहना है कि ऐसा करने से बच्चों पर रिजल्ट और अच्छा परफार्म करने का प्रेशर कम होगा। नेशनल एजुकेशन पालिसी यानी एनईपी 2020 के तहत भी हम इसी लक्ष्य पर काम कर रहे हैं ताकि बच्चों के लिए पढ़ाई को पहले से ज्यादा मजेदार और सरल बनाया जा सके। एग्जाम और रिजल्ट का बच्चों की मेंटल हेल्थ पर गहरा असर पड़ता है। ऐसे में ये एक पाजिटिव चेंज है। इससे अब विद्यार्थी सिर्फ मार्क्स के पीछे नहीं भागेंगे बल्कि ओवर आल लर्निंग पर भी ध्यान दे पाएंगे।

55 दिन तक चलेगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा
2024 में 15 फरवरी से 10 वीं के और 17 फरवरी से 12वीं के बोर्ड एग्जाम शुरू होने हैं। 10वीं का आखिरी पेपर 21 मार्च को और 12वीं का लास्ट पेपर 10 अप्रैल को होगा। इस साल जुलाई 2023 में ही सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी कर बता दिया था कि इस साल 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम करीब 55 दिनों तक चलेंगे।

एग्जाम 15 फरवरी, 2024 को शुरू शुरू होंगे और 10 अप्रैल, 2024 तक चलेंगे। सीबीएसई के छात्र परीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि इस बार अच्छी स्कोरिंग करने का लक्ष्य है। अभी से अतिरिक्त कक्षा और प्रैक्टिस सेट पेपर के माध्यम से हम तैयारियों को आसान बनाने में लगे हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button