इंटरव्यू

Up Constable 2023 :कब जारी होगा नोटिफिकेशन और क्यों है जबरदस्त प्रतिस्पर्धा की उम्मीद, जानें यहां

UP Constable 2023: When will the notification be issued and why is there a competition, know here-safalta

UP Police
– फोटो : Amar Ujala

विस्तार

उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी बेसब्री से कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती निकलने का इंतजार कर रहे हैं। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) द्वारा राज्य में कॉन्स्टेबल के 26 हजार से भी अधिक पदों पर भर्ती की जानी है। UPPBPB ने इस भर्ती के लिए 2022 की शुरुआत से ही तैयारी शुरू कर दी थी लेकिन इसके लिए अभी तक नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है। वहीं विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया दिसम्बर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि UPPBPB अगले कुछ दिनों में इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करके आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकता है। इस भर्ती के जरिये कॉन्स्टेबल के 26,210 तथा फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती की जानी है। अगर आप भी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिए आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए आप सफलता डॉट कॉम द्वारा चलाए जा रहे UP Police Constable Course से जुड़कर इसकी कम्प्लीट तैयारी कर सकते हैं।

क्यों है जबरदस्त प्रतिस्पर्धा होने की उम्मीद

कॉन्स्टेबल के 26,210 पदों के लिए आयोजित की जाने वाली भर्ती में अभ्यर्थियों के बीच जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकता है। दरअसल राज्य में लंबे समय के बाद की जा रही कॉन्स्टेबल भर्ती में रिक्तियों की संख्या पिछली भर्ती से कम हो गई है, लेकिन अभ्यर्थियों की संख्या कम होने की कोई उम्मीद नहीं है। यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस भर्ती में तकरीबन 20 लाख अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं। ऐसे में इस भर्ती में एक सीट के लिए तकरीबन 76 अभ्यर्थी आपस में प्रतिस्पर्धा करेंगे। हालांकि अभ्यर्थियों की संख्या के बारे में अभी सिर्फ अनुमान ही लगाया जा रहा है। अभ्यर्थियों की वास्तविक संख्या की जानकारी इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद ही सामने आ पाएगी।

ये भी पढ़ें 

यूपी पुलिस कांस्टेबल ई बुक 

यूपी पुलिस कांस्टेबल टारगेटेड बैच 

यूपी पुलिस मॉक टेस्ट 

क्या होगी चयन प्रक्रिया 

राज्य में कॉन्स्टेबल तथा फायरमैन के 26,382 पदों पर होने वाली भर्ती में हिस्सा लेने जा रहे अभ्यर्थियों को सबसे पहले लिखित परीक्षा में हिस्सा लेना होगा। लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन तथा शारीरिक माप परीक्षण (PST) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) में हिस्सा लेना होगा। साथ ही इस भर्ती में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों को मेडिकल टेस्ट में भी हिस्सा लेना होगा। हालांकि इस भर्ती की पूरी चयन प्रक्रिया की जानकारी इसके लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी।

कैसे करें सरकारी नौकरी की पक्की तैयारी

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं लेकिन आप अपनी परीक्षा में सफल नहीं हो सके या फिर आपका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम द्वारा लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए चलाए जा रहे बैच और फ्री कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस समय दिल्ली पुलिस, NDA/NA, SBI PO समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कम्प्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की Safalta App के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button